झांसी में 132 साल का रेकॉर्ड टूटा, तप रहा बुंदेलखंड, यूपी के झुलसते टॉप 10 शहर

झांसी में 132 साल का रेकॉर्ड टूटा, तप रहा बुंदेलखंड, यूपी के झुलसते टॉप 10 शहर

विशाल वर्मा, जालौन: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी ने लोगों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। मध्य उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड में प्रचंड गर्मी का असर दिख रहा है। मंगलवार को यहां हीट स्ट्रोक से 25 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मंगलवार का झांसी में दिन के तापमान में पिछले सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए। झांसी में लगातार पारा चढ़ रहा है। 132 साल का रेकॉर्ड टूट गया है। वर्ष 1892 के बाद से अब तक झांसी का तापमान कभी भी 49 डिग्री सेल्सियस नहीं पहुंचा था। लू से सबसे अधिक मौतों का मामला कानपुर में आया है। वहां आठ लोगों की मौत हो गई। वहीं, महोबा और प्रतापगढ़ में 5-5, हमीरपुर, इटावा एवं प्रयागराज में दो-दो और कानपुर देहात में एक व्यक्ति की मौत लू से होने का मामला सामने आया है।

झांसी में गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है। 50 सालों में पहली बार लगातार दो दिन यहां का तापमान 48 डिग्री के पार गया है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अभी भी इस प्रकार की स्थिति बनी रहेगी। बांदा में भीषण गर्मी के कारण तालाब का पानी उबल गया। इस कारण तालाब की मछलियां मर गईं। सूरज की तपिश ने इंसानों की जिंदगी को भी झुलसा कर रख दिया है। आलम ये बीते कुछ दिनों से तापमान में अच्छा खासा इजाफा देखने को मिल रहा है। इसी वजह से दिन में सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ नजर आता है तो, रात की बिजली कटौती ने लोगों की नीद उड़ा रखी है।

यूपी में सबसे अधिक तापमान वाले शहर:

शहर का नाम28 मई को तापमानआज का संभावित तापमानझांसी4948.8बांदा4948.8आगरा48.648हमीरपुर48.248फतेहपुर4847.8सोनभद्र4847.9कानपुर47.647.6वाराणसी47.647.5नोएडा47.347भदोही47.247

एसी-कूलर का ले रहे सहारा

गर्मी से बचने के लिए लोग एसी और कूलर का सहारा ले रहे हैं। इसके चलते इलेक्ट्रोनिक मार्केट की बिक्री पर काफी हद तक असर देखने को मिल रहा है। दुकानदारों की मानें तो अब तक करोड़ों रुपए का समान बेंच चुके हैं। दरअसल, IMD ने हीट वेव को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी किया था जिसका असर देश की राजधानी समेत कई इलाकों में देखने को मिल रहा है। बात बुंदेलखंड की करें तो झांसी और जालौन भी अपने पिछले रेकॉर्ड को तोड़ दिए है। जालौन में भी तापमान 48 डिग्री तक रेकॉर्ड किया गया।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम से करोड़ों की कमाई

सूरज के बढ़ते तेवर के साथ एसी और कूलर की डिमांड भी बढ़ गई है। इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों पर ग्राहकों की लाइन है, तो मार्केट में अच्छा खासा उछाल देखने को मिल रहा है। गर्मी से निजात पाने के लिए लोग एसी का सहारा ले रहे हैं तो वही मध्यम वर्गीय लोग कूलर खरीदते हुए नजर आ रहे हैं। यहां के स्थानीय दुकानदारों की मानें तो इस मई के महीने में वह 20 से 25 करोड़ तक का व्यापार कर चुके हैं और ग्राहकों की डिमांड बढ़ गई है।

1 जून से मानसून केरल में दे सकता है दस्तक

देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ कई राज्यों में गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में यहां बारिश को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। IMD के मुताबिक, 31 मई और 1 जून को दिल्ली में आंधी के साथ बारिश होने की उम्मीद है। हालांकि, 29 और 30 मई को दिल्ली के लिए मौसम विभाग ने हीटवेव अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि केरल में 1 जून तक मानसून आने की उम्मीद है। इसके अलावा, इसी दौरान लक्षद्वीप, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम की स्थिति अनुकूल होने की संभावना है।

लेखक के बारे में

राहुल पराशर

नवभारत टाइम्स डिजिटल में सीनियर डिजिटल कंटेंट क्रिएटर। पत्रकारिता में प्रभात खबर से शुरुआत। राष्ट्रीय सहारा, हिंदुस्तान, दैनिक जागरण, दैनिक भास्कर से होते हुए टाइम्स इंटरनेट तक का सफर। डिजिटल जर्नलिज्म को जानने और सीखने की कोशिश। नित नए प्रयोग करने का प्रयास। मुजफ्फरपुर से निकलकर रांची, पटना, जमशेदपुर होते हुए लखनऊ तक का सफर।… और पढ़ें

>>> Read full article>>>
Copyright for syndicated content belongs to the linked Source : The Times of India – https://navbharattimes.indiatimes.com/state/uttar-pradesh/jalaun/up-heat-wave-continued-heavy-hot-weather-in-bundelkhand-132-years-record-broke-in-jhansi-here-detail/articleshow/110520002.cms

Exit mobile version